BSW/MSW FIELD WORK JOURNAL, Notes, Assignment (IGNOU ) lifeforknowledge@gmail.com

Scope and relevance of social work behavior among youth groups, university and college students.

Scope and relevance of social work behavior among youth groups, university and college students.
युवा समूहों, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के बीच सामाजिक कार्य व्यवहार की गुंजाइश और प्रासंगिकता का वर्णन करें।


युवा समूहों, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के बीच सामाजिक कार्य व्यवहार की एक विशाल गुंजाइश और प्रासंगिकता है। युवा सबसे गतिशील अवस्था में हैं - सीखने की क्षमता और प्यास दोनों के साथ। युवा समूह, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्र भारत के भविष्य हैं। युवा समूहों, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के साथ सामाजिक कार्य अभ्यास करने के लिए बहुत आवश्यकता है। सामाजिक कार्यकर्ता उन कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में काम कर सकते हैं जहाँ छात्र और युवा लक्ष्य हैं। युवाओं को अपना भविष्य उज्ज्वल बनाने के लिए प्रेरणा की बहुत आवश्यकता है।
भारत में, युवा समूह, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्र व्यक्तिगत समस्याओं, वित्तीय समस्याओं, शिक्षा से संबंधित समस्याओं और नौकरियों से संबंधित समस्याओं और अधिक सहित कई समस्याओं से पीड़ित हैं। युवा समूहों, विश्वविद्यालय और कॉलेज के छात्रों के बीच सामाजिक कार्य का अभ्यास करने के लिए पेशेवर सामाजिक कार्यकर्ताओं की बहुत आवश्यकता है।
शिक्षा सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। जैसा कि भारत में, 15-25 आयु वर्ग के युवाओं का एक बड़ा हिस्सा जो अनपढ़ या अर्ध-साक्षर हैं, या तो प्राथमिक स्कूलों में शामिल नहीं हुए हैं, या कम उम्र में प्राथमिक स्कूल छोड़ चुके हैं। एक परिपूर्ण राष्ट्र के निर्माण के लिए 15-25 वर्ष की आयु समूह बहुत महत्वपूर्ण है। वे अक्सर आर्थिक रूप से उत्पादक व्यवसायों में लगे हुए हैं और कई सामुदायिक गतिविधियों में भी शामिल हैं। इन युवा समूहों को शिक्षा के लाभों के बारे में प्रेरित करने की बहुत आवश्यकता है और इसलिए सामाजिक कार्यों की भूमिकाएं यहां बहुत महत्वपूर्ण हैं। एक पेशेवर सामाजिक कार्यकर्ता को शिक्षा के बारे में युवा समूहों को प्रेरित करने की आवश्यकता है। भारत में विभिन्न युवा हस्तक्षेप कार्यक्रम काम कर रहे हैं। उनमें से कुछ यूथ क्लब, नेहरू युवा केंद्र, गैर-सरकारी शिक्षा केंद्र, व्यावसायिक संस्थान और गैर-सरकारी संगठन हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता देश भर के परिसरों में काम कर सकते हैं और उन छात्रों तक पहुँच सकते हैं जो कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं।
युवावस्था सहजता के माहौल में बेहतर होती है इसलिए युवा भारत की शक्ति हैं। समाज को नए समाज के निर्माण के लिए युवाओं को सबसे अच्छा मानना ​​चाहिए।
युवा आम तौर पर सतर्क, जिज्ञासु, प्रभावशाली और लोगों और देश की सेवा के लिए भावनात्मक प्रतिबद्धताओं से प्रेरित होने में सक्षम होते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता कुछ गुणवत्ता समय देकर आसानी से युवाओं को प्रेरित कर सकते हैं। साथ ही आपसी भरण-पोषण की शक्ति प्राप्त करने के लिए युवा समूहों को बढ़ावा देने की बहुत आवश्यकता है।
भारत में, युवा बदलाव ला सकते हैं और इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रम विकसित करने की बहुत आवश्यकता है जो युवाओं को प्रेरित कर सके। पेशेवर सामाजिक कार्यकर्ता अपने विकास के अवसर देने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को डिजाइन करने के लिए एनजीओ के साथ काम कर सकते हैं।

Share:

0 comments:

Post a Comment

If want to get any help kindly contact with me through the email
lifeforknowledge@gmail.com

Search This Blog